Healthy Recipe: रोस्‍टेड टमाटर सूप

Healthy Recipe: रोस्‍टेड टमाटर सूप

सेहतराग टीम

सेहत की बात हो और सेहतमंद खाने की चर्चा न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। सेहतराग के खान-पान सेक्‍शन में अब से हम नियमित रूप से इस तरह की रेसिपी अपने पाठकों के सामने रखेंगे। इसी कड़ी में आज हम आपके सामने रोस्‍टेड टमाटर सूप की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं। ये रेसिपी मधुमेह के रोगियों के लिए तो अति उत्‍तम है ही आम लोग भी इसका लुत्‍फ उठा सकते हैं।

सामग्री:

टमाटर 500 ग्राम, प्याज 50 ग्राम, गाजर 15 ग्राम, अजवाइन पत्ता 15 ग्राम, ओलिव ऑयल 15 ग्राम, धनिया पत्ता सजान के लिए, नमक और काली मिर्च स्वाद के अनुसार

विधि

टमाटरों को धोकर उन्हें दो-दो टुकड़े में काट लें। इसी प्रकार प्याज को भी मध्यम टुकड़ों में काटें। गाजर और अजवाइन के पत्तों के भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। आधी सब्जियों को टमाटर के साथ मिलाएं, फिर उसमें एक चम्मच तेल डालें, काली मिर्च मिलाएं और इस मिश्रण को 180 डिग्री तक गर्म किए हुए ओवन में आधे घंटे रोस्ट करें।

बचे हुए तेल को एक पैन में गैस पर गर्म करें और उसमें बची हुई सब्जियां डाल दें। अच्छे से चलाते रहें। कुछ देर पकाकर ओवन से निकाली हुई सब्जियां इसमें मिलाएं। फ‍िर स्‍वाद के अनुसार नमक मिलाएं और धीमी आंच पर इन सबों को मुलायम और लुगदी जैसा होने तक भूनते रहें।

इसके बाद आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद ब्लेंडर में डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद फिर से 2 मिनट के लिए इसे पकाएं। धनिया पत्ते से सजाएं और गरमा गरम सर्व करें।

ये सूप दो लोगों के लिए पर्याप्‍त होगा और इसमें कुल 219 कैलरी एनर्जी, 3.4 ग्राम प्रोटीन 16.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 15.6 ग्राम फैट और 2.5 ग्राम फाइबर होगा।

 

(देश के जाने माने डायबेटोलॉजिस्‍ट, एम्‍स दिल्‍ली के मेडिसीन विभाग के पूर्व प्रमुख और दिल्‍ली स्थित फोर्टिस सी डॉक अस्‍पताल के चेयरमैन डॉक्‍टर अनूप मिश्रा की किताब डायबिटीज विद डिलाइट से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।